visa kya hai ,what is visa,visa ka use hai,visa kaise bnaye,apply kaise kre visa ke liye
0Shares

VISA KYA HAI ?

वीसा क्या होता है ?वीसा का प्रयोग है 

VISA का फूल फोरोम  
V-Visitors
I-International 
S-Stay 
A-Admission

VISA  एक परमिशन लैटर है अगर किसी व्यक्ति को किसी और देश में रहना है तो उस व्यक्ति को वीसा  लेना होगा.वो आपके वीसा पर निर्भर करता की आप किसी भी देश में कितने दिन रह सकते है.वीसा कई प्रकार के होते है .वो आप पर निर्भर है की आप कोन सा वीसा बनवाते है.
आपको किसी दुसरे देश में जाने के लिए वीसा की जरूरत होती ही है.लेकिन कुछ देश में बिना वीसा के भी आप जा सकते है .

सबसे पहले हम जान लेते है की वीसा कितने तरह के होते है .आपके काम के हिसाब से आप वीसा बनवा सकते है .जैसे अगर आप किसी देश पढने के लिए जाते है तोह अलग वीसा लगता है और अगर घुमने के लिए तोअलग तो चलिए एक एक कर के सारे वीसा को जान लेते है.

यह वीसा कुल 11 तरह के होते है –

1.Transit Visa
2.Tourist Visa 
3.On- Arrival Visa 
4.Patner visa
5.Working Visa
6.Student Visa
7.Marriage Visa
8.Immigrant Visa
9.Journalist Visa 
10.Diplomatic Visa

11.Buisnees Visa

  • TRANSIT VISA

यह वीसा वो लोग लेते है जिन्हे किसी देश में कुछ घंटो के लिए रहना होता है यह वीसा सिर्फ 72 घंटे के लिए VALID होता है .इस वीसा में आपको किसी और देश में आवेदन करते समय आपको Confirm Return टिकेट दिखानी पडती है.और आपको आसानी से transit visa मिल जायेगा.

  • TOURIST VISA

यह visa उन लोगो को मिलता है जो लोग किसी देश में घुमने जाना चाहते है .वो सिर्फ उस देश में जाकर सिर्फ घूम सकते है कोई BUISNESS या काम शुरू नहीं कर सकते है .

  • BUISNESS vISA

BUISNESS visa सिर्फ उन लोगो को मिलता है जो किसी और देश में जाकर अपना Buisness करना चाहते है .इस visa के लिए आपको अपना  buisness का proposal लैटर देना होगा.और यह visa 6 महीने से लेकर 10 साल तक के लिए valid होता है .इस visa में किसी पक्की नौकरी को भी शामिल किया जाता है .इसके लिए आपको वर्क visa लेना पड़ता है .

  • ON-ARRIVAL VISA 

इस visa के लिए आपके पास पहले से ही visa होना जरुरी है .क्यूंकि कंट्री का इमीग्रेशन डिपार्टमेंट फ्लाइट में जाने से पहले चेक करेगा .कुछ दिन पहले ही visa बनवाने में बदलाव किये गए है .
इस visa को E-Tourist visa भी बोलते है .अब इंडिया में आने वाले लोगो को E-Tourist Visa के लिए इंडिया आने की जरूरत नहीं नहीं है अब वो आपने देश से visa के लिए अप्लाई कर सकते है .

  • STUDENT vISA

यह visa सिर्फ STUDENTS को दी जाती है जो दुसरे देश में जाकर पढाई करना चाहते है .
इस visa की वेलिडेशन कोर्स और इंस्टिट्यूट के हिसाब से दी जाती है .

  • IMMIGRATION VISA

यह visa सिर्फ उन लोगो को दिया  जाता है जो दुसरे देश में जाकर हमेशा के लिए रहना चाहते है .
इस visa को देने से पहले आपको अच्छी तरह सोच विचार कर लेना चाहिए ताकि आप सही फैसला ले सके .और visa आपको तभी मिलेगा जब दूसरा देश जहां आप रहना चाहते वो देश आपको परमिशन दे .

  •  MARRIAGE VISA

यह visa कुछ समय के लिए जारी किया जाता है .अगर किसी भारतीय लेक को किसी लन्दन की लड़की से शादी करनी हो तोह वो लड़की को भारत बुला सकता है ऐसे में उस लड़की को लन्दन में इंडियन एंबेसी में जाकर visa का अप्लाई करना पड़ता है .


दोस्तों गर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तोह आपने दोस्तों में भी share करे आपका दिन खुश्भरा हो .


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »